तेज कमर दर्द के बारे में क्या जाने

01

एक महिला डेस्क पर बैठी पीठ के निचले हिस्से में तेज दर्द का अनुभव कर रही थी

तेज कमर दर्द के बारे में क्या जाने

तेज पीठ के निचले हिस्से में दर्द कई लोगों के लिए असुविधा का एक सामान्य स्रोत है। यह कुछ लोगों के लिए चिंता का कारण बन सकता है, खासकर जब यह एक ज्ञात कारण के बिना प्रकट होता है।
पीठ के निचले हिस्से में दर्द एक व्यापक समस्या है। लगभग 80 प्रतिशत वयस्क कुछ बिंदु पर पीठ के निचले हिस्से में दर्द का अनुभव करेंगे।
ज्यादातर मामलों में, लोग कुछ कठोर करने के बाद पीठ में दर्द का विकास करते हैं, जैसे कि एक भारी बॉक्स को उठाना, भारोत्तोलन करना, या पीछे की ओर एक त्वरित घुमा या मरोड़ते हुए गति बनाना।
चोट के स्तर और दर्द की गंभीरता एक व्यक्ति को उपचार के प्रकार को प्रभावित कर सकती है। कभी-कभी, तेज लोअर बैक के मामूली मामले खुद से हल हो जाते हैं, लेकिन कुछ लोगों को मांसपेशियों को मजबूत करने और भविष्य में चोट को रोकने में मदद करने के लिए डॉक्टर और भौतिक चिकित्सा की यात्रा की आवश्यकता हो सकती है।
तेज कमर दर्द के कुछ अलग कारणों के बारे में अधिक जानने के लिए और उनका इलाज कैसे करें, जानने के लिए पढ़ते रहें।
कई अलग-अलग मांसपेशियों, हड्डियों और संयोजी ऊतक पीठ में मिलते हैं। इसका मतलब है कि व्यक्तियों को पीठ के निचले हिस्से में कई प्रकार के लक्षण दिखाई दे सकते हैं। जिस तरह से एक व्यक्ति दर्द का अनुभव करता है उसमें छोटे बदलाव डॉक्टर को दर्द के स्रोत की पहचान करने में मदद कर सकते हैं।

एक महिला डेस्क पर बैठी पीठ के निचले हिस्से में तेज दर्द का अनुभव कर रही थीPinterestMuscle उपभेदों पर शेयर तेज पीठ के निचले हिस्से में दर्द का एक संभावित कारण है।
मांसपेशियों में खिंचाव एक साधारण क्रिया के परिणाम के रूप में हो सकता है, जैसे कि किसी चीज को उठाने के लिए नीचे झुकना या किसी भारी चीज को पकड़ते समय घुमा देना।
एक व्यक्ति को तेज दर्द का अनुभव हो सकता है जो जलन या झुनझुनी सनसनी या एक विकिरण दर्द का कारण बनता है। वे यह भी महसूस कर सकते हैं कि उनके पास एक कड़ी पीठ है, मांसपेशियों में दर्द है, और दर्द है जो बदतर हो जाता है अगर वे मोड़ या पीछे हटते हैं।
मांसपेशियों में खिंचाव आम तौर पर मामूली चोट है और अक्सर बहुत कम या कोई उपचार की आवश्यकता होती है।
हालांकि, इस प्रकार की चोट आम तौर पर आराम करने के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया करती है, जिसका अर्थ है कि मांसपेशियों को ठीक करते हुए कुछ दिनों के लिए शारीरिक गतिविधि से बचना। जब मांसपेशियों में खिंचाव ठीक हो जाता है, तो एक ईमानदार स्थिति में बैठने से बचें, जैसे कि डेस्क पर, क्योंकि यह घायल मांसपेशियों को संलग्न कर सकता है।
हालांकि, कुछ दिनों के आराम के बाद, शारीरिक गतिविधि मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद कर सकती है। एशियन स्पाइन जर्नल में एक समीक्षा, नोट करती है कि पीठ के लिए सामान्य व्यायाम और व्यायाम दोनों पीठ के निचले हिस्से के दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं। कोमल गतिविधियाँ, जैसे तैरना या बाइक चलाना, मांसपेशियों को मजबूत करने और शरीर को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है।
साथ ही, एक कोमल कसरत दिनचर्या बनाने के लिए एक भौतिक चिकित्सक के साथ काम करने से पीठ में प्रभावित मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद मिल सकती है।
गर्म या ठंडे पैक सूजन और दर्द जैसे लक्षणों का इलाज करने में मदद कर सकते हैं। ठंड के 20 मिनट और 20 मिनट के आराम के बीच वैकल्पिक रूप से पहले कुछ दिनों के लिए हर दिन। बाद में, हीट पैक का उपयोग करने से तनावग्रस्त मांसपेशियों को आराम करने और परिसंचरण को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है।
ओवर-द-काउंटर (ओटीसी) दर्द निवारक, जैसे कि इबुप्रोफेन (एडविल) या एसिटामिनोफेन (टाइलेनॉल), लक्षणों को नियंत्रित करने में भी मदद कर सकता है। हालांकि, हमेशा खुराक की सिफारिशों का पालन करें और दर्द के माध्यम से काम करने के लिए उनका उपयोग न करें।
कटिस्नायुशूल
कटिस्नायुशूल तंत्रिका एक लंबी तंत्रिका है जो पीठ से पैरों तक चलती है। कटिस्नायुशूल, जो इस तंत्रिका में दर्द को संदर्भित करता है, कटिस्नायुशूल तंत्रिका पर दबाव के कारण होता है। यह दबाव चोट के कारण हो सकता है, जैसे कि हर्नियेटेड डिस्क, या अधिक लंबी अवधि के मुद्दे, जैसे गलत आसन।
कटिस्नायुशूल वयस्कों में अपेक्षाकृत आम है, जिसमें से 10-40% लोग अपने जीवन के दौरान किसी न किसी बिंदु पर इसका अनुभव करते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि पीठ दर्द को सामान्य न करें या यह मान लें कि पीठ के निचले हिस्से में दर्द कटिस्नायुशूल है। जिस किसी को भी संदेह है कि उनके पास कटिस्नायुशूल है, उन्हें डॉक्टर देखना चाहिए।
कटिस्नायुशूल से दर्द समय के साथ हो सकता है या एक ही बार में आ सकता है। यह एक सुस्त दर्द और एक कष्टप्रद आंसू या जलन की भावना के बीच भी भिन्न हो सकता है।
कई दर्द को गर्म या तेज बताते हैं, और यह आमतौर पर पीठ के निचले हिस्से के एक तरफ से कूल्हे या नितंब तक फैलता है।
पीठ की मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करने के लिए भौतिक चिकित्सक के साथ काम करना कटिस्नायुशूल से दर्द को कम करने में मदद कर सकता है। उचित आसन का अभ्यास, विशेष रूप से बैठे हुए, धीरे-धीरे पीठ को मजबूत कर सकता है और साथ ही तंत्रिका पर अतिरिक्त दबाव को रोक सकता है।
इंटरवर्टेब्रल डिस्क अध: पतन
एक व्यक्ति की उम्र के रूप में, शरीर की संरचना उनके साथ उम्र में होती है। रबड़ की डिस्क कि कुशन रीढ़ को नीचे पहनने के लिए शुरू हो सकता है, अक्सर पीठ में दर्द और कठोरता का कारण बनता है।
कुछ ओटीसी विरोधी भड़काऊ दवाएं और वर्कआउट डिस्क पर दबाव को दूर करने में मदद कर सकते हैं।
क्षतिग्रस्त डिस्क
एक फिसल गई, या हर्नियेटेड, डिस्क तब होती है जब स्पाइनल डिस्क में से एक फट जाती है। यह नसों पर दबाव डाल सकता है, जिससे तीव्र, तेज दर्द होता है।
यदि डिस्क इन तंत्रिकाओं पर दबाव डालती है, तो व्यक्ति को इस तरह के लक्षणों का अनुभव हो सकता है:

  • पीठ के निचले हिस्से, नितंब और पैरों में झुनझुनी दर्द या सुन्नता
  • मांसपेशियों की ऐंठन
  • पीठ के निचले हिस्से और पैरों में कमजोरी

  • अधिकांश मामले हल्के उपचार के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया करते हैं, जैसे कि आराम और भौतिक चिकित्सा। अधिक गंभीर मामलों में सर्जरी एक विकल्प हो सकता है।
    हर्नियेटेड डिस्क के इलाज के लिए कुछ सुरक्षित अभ्यासों के बारे में पढ़ें।
    दुर्घटनाओं से गंभीर चोट
    प्रभाव वाले खेल, कार दुर्घटनाओं, और गिरने से जबरदस्त चोटें अचानक पीठ दर्द का कारण बन सकती हैं। ऐसी घटना के बाद जो कोई भी पीठ दर्द का अनुभव करता है, उसे तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए क्योंकि दर्द कुछ और गंभीर होने का संकेत हो सकता है, जैसे कि पीठ में फ्रैक्चर वाली हड्डी।
    पीठ में गंभीर चोट के अन्य लक्षणों में शामिल हो सकते हैं:

  • मूत्राशय नियंत्रण की हानि
  • कमर या श्रोणि में सुन्नता
  • पैरों में कमजोरी
  • खांसी या पेशाब करते समय दर्द

  • इन लक्षणों का अनुभव करने वाले किसी भी डॉक्टर को देखना चाहिए।
    अन्य पुरानी समस्याएं
    पीठ के निचले हिस्से में दर्द चोट लगने के कारण हो सकता है लेकिन यह किसी पुरानी समस्या का संकेत भी हो सकता है, जैसे:
    महिलाओं में, पीठ के निचले हिस्से में दर्द की स्थिति का संकेत हो सकता है, जैसे कि डिम्बग्रंथि अल्सर, गर्भाशय फाइब्रॉएड, या डिम्बग्रंथि के कैंसर।
    कभी-कभी, एक व्यक्ति को तेज पीठ के निचले हिस्से में दर्द का कारण पता चल जाएगा। ऐसा तब हो सकता है जब वे जिम में कुछ लेने या गहन कसरत करने के लिए झुकते हैं। इन मामलों में, शरीर को ठीक करने में मदद करने के लिए आराम और घर की देखभाल पर्याप्त हो सकती है।
    कुछ ऐसे मौके होते हैं जब किसी व्यक्ति को डॉक्टर को देखना चाहिए।
    एक चिकित्सक को देखें यदि दर्द घरेलू उपचारों के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया नहीं करता है या यदि कोई दर्द जिसका कोई ज्ञात कारण नहीं है, एक दो दिनों से अधिक समय तक रहता है।
    परेशान करने वाले लक्षण, जैसे कि झुनझुनी या पैरों में कमजोरी, डॉक्टर के पास जाने के संकेत हैं, साथ ही साथ।
    किसी भी लक्षण पर ध्यान दें क्योंकि वे डॉक्टर के साथ साझा करते हैं। यात्रा के दौरान, डॉक्टर संभवतः व्यक्ति को उनके लक्षणों का वर्णन करने के लिए कहेंगे और उन्होंने कितनी देर तक कायम रखा है।
    वे व्यक्ति को पीठ में दर्द का सटीक बिंदु खोजने और अंतर्निहित कारण का पता लगाने के लिए आंदोलनों की एक श्रृंखला करने के लिए कह सकते हैं।
    वे कुछ मामलों में निदान में मदद करने के लिए इमेजिंग परीक्षण का भी आदेश दे सकते हैं, जैसे कि एक्स-रे या एमआरआई।